• A
  • A
  • A
एक ऐसा द्वीप जो बन गया 'वेडिंग डेस्टिनेशन'

यूरोप का ये छोटा सा टापू दुनिया भर में वेडिंग डेस्टिनेशन बनता जा रहा है। यहां हर साल हजारों की संख्या में लोग शादी करने आते हैं। ये है डेनमार्क के एरो द्वीप। आपको बता दें कि यूरोपीय देशों में आम तौर पर शादियों के लिए कड़े कानून हैं, खास तौर पर अगर जोड़े में से कोई एक गैर यूरोपीय नागरिक हो। जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों में कागजी खानापूरी बहुत ज्यादा है और कई बार इसे पूरा करने में महीनों लग जाते हैं। कभी कभी तो कागजी रस्म पूरी हो ही नहीं पाती। लेकिन यूरोपीय संघ का हिस्सा होते हुए भी डेनमार्क में शादी की आसान शर्तें हैं और एरो द्वीप पर तो सिर्फ एक दिन में शादी हो जाती है।

कॉन्सेप्ट पिक्चर


फ्रांस, जर्मनी और यूरोप के दूसरे देशों के अलावा दुनिया भर से लोग एक दिन के लिए एरो द्वीप पहुंचते हैं, सिर्फ शादी करने। वैसे डेनमार्क के अंदर भी सभी जगह नियम एक जैसे नहीं हैं, अलग अलग नगर पालिकाओं में अलग अलग व्यवस्था है।


दस्तावेज पूरे होने पर एरो द्वीप में सिर्फ एक रात रहना अनिवार्य है। लगभग 6000 की आबादी वाले टापू पर कई एजेंसियां काम कर रही हैं, जो दुनिया भर के लोगों को दस्तावेज पूरा करने में मदद करती हैं। इनसे इंटरनेट के जरिए संपर्क किया जा सकता है। शादी की तारीख पक्की होने पर एक दिन पहले इस द्वीप पर पहुंचना होता है और मूल दस्तावेजों की जांच करानी होती है। अगले दिन नगर पालिका के दफ्तर में शहर का मेयर शादी की रस्म अदा कर देता है। इसके फौरन बाद अस्थायी सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाता है, जबकि पक्का सर्टिफिकेट (अपोस्टीले) लगभग दो महीने में डाक द्वारा मिल जाता है।

अगर दस्तावेज पूरे हों, तो यहां किसी को भी शादी की इजाजत है, समलैंगिकों को भी। भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में समलैंगिक शादी की अनुमति नहीं है। कुछ देश समलैंगिकता को मान्यता देते हैं लेकिन इन्हें शादी नहीं करने देते। ऐसे लोगों के लिए डेनमार्क बिल्कुल सही जगह है।

पासपोर्ट और जन्म प्रमाणपत्र जैसे जरूरी कागज हों, तो फिर किसी तरह की अड़चन नहीं आती। किसी भी देश का नागरिक एरो द्वीप पर शादी के लिए आवेदन कर सकता है और अधिकारियों का कहना है कि लगभग शत प्रतिशत मामलों में शादी हो जाती है।

तो अगर आप भी इस आईलैंड में शादी करने का मन बना रहे हैं तो यहां क्लिक करें

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  धर्मक्षेत्र

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  MAJOR CITIES