• A
  • A
  • A
28 विधायकों के लिए सेंटा क्लॉज बनकर आये कमलनाथ, गिफ्ट में दिये मंत्री पद

भोपाल। क्रिसमस के मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज अपने मंत्रिमंडल का गठन कर दिया. राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 28 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई. जिनमें सबसे युवा मंत्री के रूप में जयवर्धन सिंह ने शपथ ली.

सौ. सोशल मीडिया.

  1. डॉक्टर गोविंद सिंह: भिंड के लहार से 7वीं बार विधायक चुने गये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉक्टर गोविंद सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली. ये पहले भी गृह और सहकारिता मंत्री रह चुके हैं.
  2. बाला बच्चन: राजपुर से कांग्रेस के सीनियर विधायक बाला बच्चन ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. खबर है कि बाला बच्चन की वरिष्ठता देखते हुए उन्हें अहम विभाग की जिम्मेदारी दी जा सकती है. बच्चन दिग्गी सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं.
  3. सज्जन सिंह वर्मा: वर्मा मुख्यमंत्री कमलनाथ के काफी करीबी माने जाते हैं. पूर्व सांसद सज्जन इस बार सोनकच्छ से विधायक चुने गए हैं और दिग्विजय सरकार में नगरीय प्रशासन जैसे महत्त्वपूर्ण विभाग का कामकाज संभाल चुके हैं. माना जा रहा है कि इस बार इन्हें अहम विभाग की जिम्मेदारी दी जा सकती है.
  4. विजयलक्ष्मी साधौ: महेश्वर विधायक विजयलक्ष्मी साधौ ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. साधौ दिग्विजय सरकार में भी मंत्री रह चुकी हैं. ये लगातार 7वीं बार विधायक चुनी गई हैं.
  5. आरिफ अकील: कांग्रेस का अल्पसंख्यक चेहरा माने जाने वाले और एक बार फिर भोपाल उत्तर से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे आरिफ अकील को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है, अकील दिग्विजय सरकार में अल्पसंख्यक मंत्रालय का कामकाज संभाल चुके हैं. इस बार भी उन्हें अल्पसंख्यक मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जाने की संभावना है.
  6. गोविंद सिंह राजपूत: सुरखी से कांग्रेस विधायक और पार्टी के बड़े नेता गोविंद राजपूत ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है.
  7. जीतू पटवारी: कांग्रेस के कार्यकारी उपाध्यक्ष और राऊ से लगातार दूसरी बार विधायक चुने गये जीतू पटवारी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. माना जा रहा है कि जीतू को भी अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है.
  8. जयवर्धन सिंह: प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे और राघौगढ़ से कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह ने भी कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.
  9. बृजेंद्र सिंह: पृथ्वीपुर से वरिष्ठ कांग्रेस विधायक व वरिष्ठ नेता बृजेंद्र सिंह को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. बृजेंद्र को भी अहम विभाग की जिम्मेदारी मिल सकती है.
  10. तुलसी सिलावट: इंदौर की सांवेर सीट से विधायक चुने गए तुलसी सिलावट भी कैबिनेट मंत्री बने हैं, सिलावट कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी माने जाते हैं.
  11. लखन घनघोरिया: जबलपुर पूर्व से कांग्रेस विधायक लखन घनघोरिया को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. हालांकि, कौन सा पोर्टफोलियो मिलेगा, ये अभी तय नहीं है.
  12. इमरती देवी: डबरा से कांग्रेस की महिला विधायक इमारती देवी ने भी कमलनाथ सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. इमरती देवी सिंधिया गुट की मानी जाती हैं. शपथ ग्रहण से पहले उन्होंने सिंधिया का धन्यवाद भी किया.
  13. पीसी शर्मा: भोपाल दक्षिण पश्चिम से मंत्री उमाशंकर गुप्ता को हराकर विधायक चुने गए पीसी शर्मा को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गयी है. शर्मा को अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जा सकती है.
  14. तरुण भनोत: जबलपुर से कांग्रेस विधायक तरुण भनोत ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  15. हुकुम सिंह कराड़ा: कांग्रेस के सीनियर नेता हुकुम सिंह कराड़ा ने भी ली कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. कराड़ा दिग्विजय सरकार में ऊर्जा मंत्रालय का कामकाज संभाल चुके हैं.
  16. लाखन सिंह यादव: ग्वालियर-चंबल अंचल में कांग्रेस के बड़े नेता और भितरवार से चौथी बार विधायक चुने गए लाखन सिंह यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  17. ओमकार सिंह मरकाम: पार्टी का आदिवासी चेहरा व डिंडौरी विधायक ओमकार सिंह मरकाम ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  18. सुखदेव पांसे: मुलताई से कांग्रेस विधायक और कमलनाथ के करीबी माने जाने वाले सुखदेव पांसे ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  19. प्रभुराम चौधरी: कांग्रेस के बड़े नेता व सांची से तत्कालीन मंत्री गौरीशंकर शेजवार के बेटे को हराने वाले प्रभुराम चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  20. हर्ष यादव: सागर के देवरी से कांग्रेस विधायक हर्ष यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  21. सचिन यादव: कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव के भाई सचिन यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  22. सुरेंद्र सिंह बघेल: कुक्षी से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र सिंह बघेल ने भी कमलनाथ सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.
  23. उमंग सिंघार: कांग्रेस के सीनियर नेता और तीसरी बार गंधवानी से विधायक उमंग सिंघार को भी मंत्री बनाया गया.
  24. प्रद्युम्न सिंह: चुनाव में कैबिनेट मंत्री जयभान सिंह पवैया को हराने वाले प्रद्युम्न सिंह भी मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं.
  25. महेंद्र सिंह सिसौदिया: सिंधिया समर्थक माने जाने वाले बमौरी विधायक महेंद्र सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  26. प्रदीप जायसवाल: कमलनाथ कैबिनेट में एकमात्र निर्दलीय विधायक जो मंत्री बने हैं. कांग्रेस से बागी होकर चुनाव लड़ने वाले प्रदीप जायसवाल कमलनाथ समर्थक माने जाते हैं.
  27. प्रियवत सिंह: खिलचीपुर से कांग्रेस विधायक और कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह के भतीजे प्रियव्रत सिंह भी मंत्री बनाए गए हैं.
  28. कमलेश्वर पटेल: कमलेश्वर पटेल ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. कमलेश्वर को अहम मंत्रालय मिलना तय माना जा रहा है.
दरअसल, 17 दिसंबर को कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन उस समय किसी भी मंत्री को पद एवं गोपनीयता की शपथ नहीं दिलाई गई थी, कमलनाथ के सीएम बनने के बाद से मंत्रियों के चयन पर मंथन चल रहा था. जिसे आज अमली जामा पहना दिया गया.

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES