• A
  • A
  • A
मिजोरम चुनाव: कांग्रेस को टक्कर देने की पूरी तैयारी में MNF

नई दिल्ली: आने वाले 10 दिनों में मिजोरम में चुनाव होने जा रहे हैं. चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस और बीजेपी की सहयोगी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) अपने-अपने अभियान में पूरी तरह जुट गए हैं. बता दें, भारत का पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम कांग्रेस का गढ़ है. ईटीवी भारत ने सत्तारूढ़ दल और मुख्य विपक्षी दल के प्रतिनिधियों से चुनाव को लेकर बातचीत की.

देखें वीडियो.


केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को ब्रू निवास क्षेत्रों में तीन चुनाव रैलियों को संबोधित किया, तो वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष 20 नवंबर को आइजॉल और चम्फाई में अपना संबोधन देंगे.
प्रधानमंत्री मोदी भी 22 नवंबर को राज्य में चुनावी रैलियों को संबोधित करने आ सकते हैं.

बीजेपी के नेतृत्व वाले फोरम नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस का एक हिस्सा MNF दस साल पहले सत्ता में राज कर चुका है. MNF को इस बार 30 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों पर जीतने पर भरोसा है. MNF के महासचिव के वानलल्वेना ने कहा, 'हम 40 में से 25-32 सीटों पर जीत हासिल करेंगे.' दूसरी तरफ कांग्रेस को भी पिछली बार की तरह इस बार भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.

पढ़ें: तमिलनाडु में IED निरोधक प्रशिक्षण लेंगे जम्मू पुलिस के जवान
MNF ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री और उनके छोटे भाई भ्रष्टाचार में शामिल हैं. वानलल्वेना ने आरोप लगाते हुए कहा, 'कांग्रेस ने सभी बड़े ठेके मिजो कंपनियों को देने की बजाय बाहरी लोगों को दिये हैं.'

हालांकि, मिजोरम कांग्रेस के महासचिव प्रभारी लुइजिन्हो फेलिरो ने भ्रष्टाचार के आरोपों को नकारते हुए कहा, 'साल 2008 में जब MNF सत्ता में थी तो उस दौरान कई घोटाले हुए हैं. उस समय सकल घरेलू उत्पाद देश में सबसे कम था, जबकि आज GDP न केवल पूर्वोत्तर में बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा है.'

फेलिरो ने आगे कहा, 'कांग्रेस द्वारा पेश की गई NLUP (नई भूमि उपयोग नीति) जिसका MNF ने विरोध किया था, आज 1,67,000 परिवारों तक पहुंच गई है.'

साथ ही लुइजिन्हो फेलिरो ने आरोप लगाया कि भगवा पार्टी MNF के माध्यम से ईसाई-वर्चस्व वाले मिजोरम में प्रवेश करने की कोशिश कर रही है. 2011 की जनगणना के अनुसार, मिजोरम में 87 प्रतिशत ईसाई हैं.

बता दें, बीजेपी वर्तमान में 8 पूर्वोत्तर राज्यों में से 7 में शासन कर रही है. 40 सदस्यीय विधानसभा के लिये मिजरोम में 28 नवंबर को चुनाव होने जा रहे हैं और 11 दिसंबर को परिणाम घोषित किये जाएंगे.




CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES