• A
  • A
  • A
सेंचुरियन टेस्ट : दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत 183/5, विराट कोहली (85) नाबाद

सेंचुरियन। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भारत की शुरुआत खराब रही और कप्तान विराट कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। दूसरे दिन स्टंप्स के समय भारत का स्कोर 183/5 रहा। विराट कोहली (85) और हार्दिक पांड्या 11 रन बनाकर नाबाद हैं।

बल्लेबाजी के दौरान शॉट लगाते भारतीय कप्तान विराट कोहली (साभार आईएएनएस)


शीर्ष क्रम के भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए टीम को मंझधार में धकेल दिया है। अकेले कप्तान विराट कोहली संघर्ष कर रहे हैं। मुरली विजय एक बार फिर अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे और 46 रन बनाकर अफ्रीकी गेंदबाज केशव महाराज के शिकार बने।


फिर नाकाम रहे रोहित, रहाणे को बाहर बिठाने पर सवाल
टेस्ट मैचों में खुद की निरंतरता साबित करने में अब तक नाकाम रहे रोहित शर्मा का बल्ला भी खामोश रहा और मात्र 10 रन बनाकर वह रबाडा की गेंद पर अंपायर रिव्यू के बाद पगबाधा करार दिए गए। हालांकि, पार्थिव पटेल (19) कुछ अच्छी लय में दिखे और उन्होंने तीन चौके भी लगाए, लेकिन लुंगी नगीदी की गेंद पर वे भी विकेट के पीछे कैच थमा बैठे।

रन आउट होकर पुजारा ने बनाया गोल्डन डक
अफ्रीकी बल्लेबाजों को लंच से पहले ही ऑल आउट (335/10) करने के बाद भारत की शुरुआत खराब रही। भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने तेज गेंदबाज मोर्न मोर्कल के सामने घुटने टेक दिए और मात्र 10 रन बनाकर चलते बने। भारतीय पारी के 10वें ओवर में चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय के बीच तालमेल की कमी दिखी और पुजारा रन आउट होकर गोल्डन डक (लगातार तीन पारियों में शून्य का स्कोर) का शिकार हुए।

शमी के 100 टेस्ट विकेट पूरे
इससे पहले दूसरे दिन भारतीय टीम ने अच्छी शुरूआत करते हुए दिन के नौवें ओवर में ही एक सफलता हासिल की। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने केशव महाराज (18) को सस्ते में विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराकर चलता किया। इस विकेट के साथ शमी ने अपने 100 टेस्ट विकेट भी पूरे किए।

ईशांत को मिली दोहरी सफलता
भारत को दिन की दूसरी सफलता तेज गेंदबाद ईशांत शर्मा ने दिलाई जब उन्होंने कसिगो रबाडा (11) को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया। हार्दिक ने शानदार कैच लपक कर रबाडा को वापस पवैलियन की राह दिखाई। खतरनाक दिख रहे बल्लेबाज फाफ-डु-प्लेसिस (63) को ईशांत शर्मा ने अपने अगले ही ओवर में बोल्ड कर चलता किया।

बुमराह और पांड्या को नहीं मिली सफलता

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या विकेट हासिल करने में नाकाम रहे। फिलहाल, पहले सत्र विराम यानि लंच से ठीक पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज मोर्ने मोर्कल को आउट कर आर अश्विन ने अफ्रीकी पारी 335 रनों पर समेट दी। पुछल्ले बल्लेबाज लुंगीसानी नगीदी एक रन बनाकर नाबाद रहे।

तीसरा सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट

भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने के मामले में शमी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अपने 29 वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की। शमी से पहले ऑलराउंडर कपिल देव ने 25 जबकि इरफान पठान ने 28 मैचों में यह कारनामा किया था।

कुछ मौके भुनाने में नाकाम रहे भारतीय फील्डर
पहले दिन शानदार फील्डिंग करने वाली भारतीय टीम दूसरे दिन कुछ मौकों को भुनाने में असफल रही। पहला कैच दिन के 14वें ओवर में छूटा जब स्पिनर आर अश्विन की गेंद पर कप्तान कोहली स्लिप में कैच पकड़ने में नाकाम रहे।

दुर्भाग्यशाली रहे आर अश्विन, तीन कैच छूटे

इसके बाद की ही गेंद पर अश्विन ने एक अन्य मौका बनाया, लेकिन इस बार मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या दोनों में से कोई भी कैच नहीं लपक सका। शमी ने थर्ड मैन से लंबी दौड़ लगाकर कैच लपकने का प्रयास किया था।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES