• A
  • A
  • A
CM ने पोंछे किसानों के आंसू, कहा- बर्बाद हुई फसल की भरपाई करेगी सरकार

भोपाल। सीएम ने मुख्यमंत्री निवास पर राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों की एक अहम बैठक ली। इस बैठक में प्रदेश में हुई ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान की समीक्षा की गई। आरबीसी और बीमा के तहत तुरंत सर्वेक्षण कर मुआवजा देने के अधिकारियों को निर्देश दिए।


दोनों विभाग के आला अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को प्रदेश के 600 से अधिक गांवों को ओलावृष्टि से प्रभावित होने की जानकारी सीएम शिवराज सिंह चौहान को दी है। दरअसल, सीएम शिवराज सिंह आज ओला प्रभावित इलाकों के दौरे पर निकलने वाले थे। इन इलाकों के दौरे के पहले उन्होंने बैठक बुलाई।

पढ़ें :
मप्र उपचुनाव में सिंधिया को 'अभिमन्यु' बनाने की रणनीति!


'तुरंत सर्वेक्षण कर मुआवजा देने के निर्देश'
सीएम शिवराज सिंह ने मुख्यमंत्री निवास में ओला प्रभावित क्षेत्रों की राहत राशि प्रदान करने के लिए बैठक ली। बैठक में किसानों को हर संभव मदद देने दिए जाने को लेकर रणनीति तैयार की गई। बैठक में आरबीसी और बीमा के तहत तुरंत सर्वेक्षण कर मुआवजा देने के अधिकारियों को दिए निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव कृषि शामिल थे।

ये भी पढ़ें : किसानों की बर्बाद फसलों की भरपाई करेगी सरकार: मुख्यमंत्री

किसानों को हर संभव मदद का दिया भरोसा
उन्होंने कहा कि प्रदेश में ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इससे निपटने के लिए सरकार ने तत्काल कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। बैठक के बाद मुख्यमंत्री सीहोर जिले के ओला प्रभावित इलाकों का दौरा करने निकले हैं। जहां सीएम ओला प्रभावित किसानों से मुलाकात कर उनकी फसलों का हाल चाल जानेंगे। मुख्यमंत्री ने किसानों को सरकार की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

'नुकसान की भरपाई करेगी सरकार'
किसानों को जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि, किसान भाइयों और बहनों, पिछले दिनों ओलावृष्टि के कारण कुछ किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। मैं जानता हूं कि किसान की फसल अगर बर्बाद होती है, तो केवल फसल बर्बाद नहीं होती, जिंदगी बर्बाद होती है, बाल बच्चों का भविष्य बर्बाद होता है, लेकिन मेरी आपसे अपील है कि आप बिल्कुल चिंता न करें, जितना नुकसान आपका हुआ ओलावृष्टि के कारण, उसकी पूरी भरपाई में सरकार से कराऊंगा।

'संकट की घड़ी में सरकार किसानों के साथ'
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राहत की राशि और फसल बीमा योजना की राशि मिलाकर जितना आपका नुकसान हुआ, उसकी भरपाई की गारंटी मैं आपको देता हूं। आप चिंता बिल्कुल न करें, परेशानी है, संकट है, लेकिन संकट का मुकाबला करने के लिए मैं आपके साथ खड़ा हूं, सरकार आपके साथ खड़ा है।

जिलों में नुकसान के सर्वे के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, न आंखों में आंसू लाएं और न चेहरे पर उदासी लाएं। सभी जिलों में नुकसान के सर्वे के निर्देश दे दिए हैं। सर्वे एक टीम करेगी। नुकसान का आकलन पंचायत भवन में चस्पा किया जाएगा। किसी को परेशानी होगी, उसे सुना जाएगा। पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से क्षति का आकलन होगा, जितना नुकसान होगा, उसकी भरपाई करूंगा।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES