• A
  • A
  • A
प्रदेश भर में हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार, सीएम कमलनाथ ने की योग करने की अपील

भोपाल। मध्यप्रदेश में सोमवार को युवा दिवस पर प्रदेशभर में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया. राजधानी भोपाल के सुभाष स्कूल में मंत्री पीसी शर्मा और प्रभुराम चौधरी ने स्कूली बच्चों के साथ सूर्य नमस्कार किया. इस दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ का रेकॉर्डेड संदेश भी सुनाया गया.

राजधानी भोपाल में योग करते मंत्री पीसी शर्मा और प्रभूराम चौधरी।


मुख्यमंत्री कमलनाथ के रिकॉर्डेड संदेश में उन्होंने कहा कि योग पूरी तरह से वैज्ञानिक है. योग कर स्वस्थ रहें और जीवन में ऊर्जा का संचार करें. सीएम ने संदेश में कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि ऐसे देश में रहते हैं, जहां सूर्य के दर्शन हो जाते हैं. इसलिये सूर्य नमस्कार के प्रति रस्म अदायगी नहीं करें, बल्कि इसे अपने जीवन में शामिल करें. गौरतलब है कि इस बार सूर्य नमस्कार के आयोजन को स्वैच्छिक रखा गया है.
पढ़ेंः सूर्य नमस्कार के दौरान कांग्रेस नेता प्रदीप सक्सेना को सीने में हुआ दर्द, डॉक्टरों ने मृत घोषित किया
ग्वालियर में स्कूली बच्चों के साथ जनप्रतिनिधियों ने किया सूर्य नमस्कार
ग्वालियर में आज सभी स्कूलों और कॉलेजों में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग डेढ़ लाख बच्चों ने हिस्सा लिया. प्रमुख कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 मुरार में आयोजित किया गया, जिसमें स्थानीय विधायक मुन्नालाल गोयल, कलेक्टर, एसपी और अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए. इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने बच्चों से योग को अपने जीवन में उतारने की बात कही.

बुरहानपुर विधायक ने सूर्य नमस्कार के दौरान भाजपा पर कसा तंज
बुरहानपुर के नेहरू स्टेडियम ग्राउंड में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन हुआ. हजारों स्कूली छात्र-छात्राओं और निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने सूर्य नमस्कार किया, लेकिन कार्यक्रम में भाजपा के किसी भी जनप्रतिनिधि के न पहुंचने पर निर्दलीय विधायक ने निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भाजपा के चाल चरित्र पर सवाल खड़े होते हैं, क्योंकि भाजपा द्वारा बनाए गए कार्यक्रम में अब भाजपा साथ नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं कमलनाथ को बधाई देता हूं कि वे सभी कार्यक्रम चला रहे हैं जो भाजपा ने बनाए थे.

पढ़ेंः मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड में भी हुआ था जलियांवाला बाग जैसा हत्याकांड, जानिए इतिहास
प्रदेशभर में आयोजित किये गये कार्यक्रम
स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर प्रदेश भर के सभी जिलों में बड़ी संख्या में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया. इंदौर में स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट और उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने भी सूर्य नमस्कार किया. वहीं सतना के सभी शिक्षण संस्थानों में युवा दिवस मनाया गया जिसमें बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं समेत जिले के कलेक्टर एवं सभी आला अधिकारियों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार किया गया. इसी तरह होशंगाबाद में कार्यक्रम मे जिला प्रशासन के आला अधिकारी तो आये हुए थे, लेकिन केवल ओपचारिकता करने के लिये आधे से अधिक अधिकारी केवल खड़े होकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहे. पन्ना में भी सभी स्कूली बच्चों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार में भाग लिया. इसके अलावा विदिशा, जबलपुर, शहडोल सहित सभी स्थानों पर विवेकानंद जंयती पर सूर्य नमस्कार के आयोजन किये गये थे.


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES