• A
  • A
  • A
कर्जमाफी के सहारे लोकसभा चुनाव जीतने की तैयारी में कांग्रेस, 15 जनवरी से शुरू होगा अभियान

भोपाल। किसानों को कर्ज माफी का ऐलान कर कांग्रेस 15 साल के सत्ता के वनवास को खत्म करने में कामयाब हुई. कांग्रेस अब इसी कर्ज माफी के सहारे 2019 लोकसभा चुनाव में जीत का परचम लहराना चाहती है. इसके लिए कमलनाथ सरकार और मध्यप्रदेश कांग्रेस संगठन जोर-शोर से प्रदेशभर में कर्ज माफी का फॉर्म भरवाने जा रही है.

पीसी शर्मा,मंत्री, कांग्रेस.


किसान कर्ज माफी के ऐलान का फायदा लोकसभा चुनाव में लेने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ 15 जनवरी को भोपाल में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे. जिसके बाद कुछ किसानों के कर्ज माफी के आवेदन भरवाकर किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही पूरे प्रदेश में कांग्रेस संगठन और कांग्रेस विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में और मंत्री अपने जिलों में अलग-अलग कार्यक्रमों में कर्ज माफी के फॉर्म भरवाने का काम करेंगे.
पढ़ें : मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड में भी हुआ था जलियांवाला बाग जैसा हत्याकांड, जानिए इतिहास
सरकार ने किसानों के आवेदन भरवाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है. कांग्रेस संगठन को भी आवेदन सौंप दिए गए हैं. इसके साथ ही किसानों को आवेदन की कमी ना हो, इसके लिए अखबारों में भी आवेदन का प्रारूप प्रकाशित किया जा रहा है, जिसमें पावती भी मौजूद रहेगी. अखबार में प्रकाशित आवेदन को भरकर भी किसान कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकता है. 26 जनवरी को ग्राम पंचायत में ग्राम सभा में आवेदन करने वाले किसानों की सूची पढ़ी जाएगी. जो किसान बाकी रह जाएंगे, वह 5 फरवरी तक ग्राम पंचायत स्तर पर ही फॉर्म भर सकेंगे.
पढ़ें : नागालैंड के राज्यपाल ने किया झाबुआ का भ्रमण, नहीं देख सके विश्वप्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गा
कर्ज माफी का फायदा किसानों को देने के लिए आज से प्रदेश के तमाम 38 जिला सहकारी बैंकों के खातों को आधार से लिंक करने का काम शुरू हो गया है. सरकारी बैंकों को सख्त हिदायत दे दी गई है कि अगर किसान कर्ज माफी से जुड़े कामों में लापरवाही हुई, तो उसके लिए बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जवाबदेह मानकर कार्रवाई की जाएगी. खातों का काम आधार से लिंक होने के बाद 22 फरवरी से किसानों के खाते में कर्ज माफी की राशि पहुंचने लगेगी. इसके साथ ही कमलनाथ सरकार किसानों को कर्ज मुक्ति का प्रमाण पत्र बांटना शुरू करेगी.



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES