• A
  • A
  • A
मकर संक्रांति के मौके पर नेताओं ने लोगों के लिए की मंगल कामना

पटना। मकर संक्रांति का पर्व आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके सूबे के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर लोगों को बधाई दी है। वहीं राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी लोगों को मकर संक्रांति के मौके पर बधाई दी साथ ही लोगों के लिए मंगल कामना की है।

नेताओं ने ट्वीट कर दी मकर संक्रांति की बधाई


मकर संक्रांति और पोंगल के मौके पर अलग-अलग दलों के नेताओं ने देशवासियों के लिए मंगलकामनाएं की हैं। सूबे के डिप्टी सीएम ने इस मौके पर लोगों को बधाई दी है। बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर मकर संक्रांति के मौके पर लोगों को बधाई दी।
तेजस्वी यादव ने भी दी बधाई वहीं राजद नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी लोगों को बधाई देते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है आप भी पतंग की तरह सदा आसमान में लहलहाते रहिए।
रघुवर दास ने दी बधाई
वहीं झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी पोंगल और मकर संक्रांति के मौके पर लोगों को बधाई दी है।
सूर्य के मकर राशि में आने पर होता है पर्व
दरअसल हिंदू पंचांग के अनुसार पौष माह में जब सूर्य मकर राशि में आता है तब ये पर्व मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार इस बार मकर संक्रांति पर्व का शुभ मुहूर्त 14 और 15 जनवरी दोनों दिन हैं।


यह भी पढ़ें :CM नीतीश कुमार ने दी मकर संक्रांति और लोहड़ी पर्व की बधाई

मकर राशि में गमन कहलाती है संक्रांति
दरअसल सूर्य का मकर राशि में गमन करना ही संक्रांति कहलाती है और इसलिए इस पर्व को मकर संक्रांति के रूप में जाना जाता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्ष‍िणायन से उत्तरायण होते हैं। इस दिन तड़के स्‍नान कर सूर्य उपासना का विशेष महत्‍व है। मकर संक्रांति के मौके पर खिचड़ी और तिल-गुड़ दान देने का विधान है। प्रचलित है कि तिल का दान करने से घर में समृद्धि आती है।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES