• A
  • A
  • A
फगुनिया के लिए 'भूतहा बाबा' बन गया था ये शख्स, 'लव स्टोरी' सुन नीतीश ने भी छोड़ी थी कुर्सी

गया। 14 फरवरी यानी आज वेलेंटाइन डे मनाया जा रहा है। युवाओं में इसको लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। हर ओर आज वेलेंटाइन की चर्चा हो रही है। लेकिन, ईनाडु इंडिया आपको उस शख्सियत के बारे में आज बता रहा है।

सीएम नीतीश कुमार के साथ माउंटेन मैन दशरथ मांझी। (फाइल फोटो)


जिसने पत्नी फगुनिया के प्यार में अपनी पूरी जिंदगी समर्पित कर दिया था। मोहब्बत को अंत तक याद रखने के लिए 22 साल तक पहाड़ काटता रहा था। बिहार के गया जिले में गहलौर घाटी है। यहां सूखी चट्टानों की पहाड़िया हैं। इन पहाड़ियों के पीछे गेहलौर गांव है। जहां तक जाने के लिए आजादी के आठ दशक बाद तक कोई सड़क नहीं थी। जिला मुख्यालय तक जाने के लिए वजीरगंज जाकर गाड़ी पकड़नी पड़ती थी। इसके लिए 55 किमी का सफर तय करना पड़ता था।


सीएम नीतीश ने छोड़ी थी कुर्सी
बता दें कि एक बार दशरथ मांझी सीएम नीतीश कुमार के जनता दरबार में पहुंचे थे। उनकी कहानी सुन सीएम ने अपनी कुर्सी पर दशरथ मांझी को बैठा दिया था।

पहाड़ काट कर बनाई सड़क
दशरथ मांझी को माउंटेन मैन के नाम से भी जाना जाता है। वो गेहलौर गांव का ही रहनेवाले थे। जवानी में ही दशरथ की वाइफ का देहांत हो गया था। समय पर हॉस्पिटल नहीं पहुंचने की वजह से उसकी मौत हो गई थी। क्योंकि, गेहलौर से हॉस्पिटल तक जाने में कई घंटे लगते थे। वो भी पैदल जाना पड़ता था।

लिया था ऐसा शपथ

पत्नी से दशरथ मांझी बेशुमार मोहब्बत करता था। उसे लगा कि सड़क नहीं होने की वजह से उसकी पत्नी की मौत हो गई। तभी उसने पहाड़ काटकर सड़क बनाने का निर्णय कर लिया। इसके बाद पहाड़ काटने में लग गया। 22 साल तक हर दिन दशरथ मांझी पहाड़ काटने में लगा रहा था। 1960 से 1982 तक लगातार पहाड़ काटकर उन्होंने 25 फीट ऊंची, 30 फीट चौड़ी और 360 मीटर लंबी सड़क बना डाली थी।

लोग कहने लगे थे पागल
दशरथ मांझी को लोग पागल कहने लगे थे। ग्रामीण उन्हें भूतहा बाबा भी कहते थे। बच्चे डर कर उनसे भागते थे। लेकिन, धीरे-धीरे दशरथ ने ऐसा कारनामा कर दिया। जिसे देख हर कोई कह पड़ता है हर कोई दशरथ मांझी नहीं बन पाएगा।

पढ़ें: पहाड़ का सीना चीर बनाया था रास्ता, अब उठी उस 'माउंटेन मैन' को 'भारत रत्न' देने की मांग

बन चुकी है फिल्म
दशरथ मांझी पर द माउंटन मैन के नाम से फिल्म भी बन चुकी है। इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था। वेलेंटाइन डे के मौके पर सोशल मीडिया पर भी दशरथ मांझी की कई फोटोज वायरल हो रही है।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES