• A
  • A
  • A
ना इंद्रदेव की हुई कृपा, ना सरकार दे पाई पानी, अब तो खुदा ही है मालिक

बांका/जहानाबाद: इस साल कम बारिश के कारण राज्य के कई जिलों में खरीफ के फसलों को नुकसान हो रहा है. इसे लेकर किसानों के साथ-साथ सरकार भी कम पैदावार को लेकर परेशान है. इसके लिये सरकार गेंहू, दलहन व तिलहन फसलों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कम अवधि में तैयार होने वाले प्रभेदों की बुआई पर बल दे रही है.

दर्द बयां करते किसान.


बता दें कि हंथिया नक्षत्र का समय फसल के लिए काफी अच्छा और लाभदायक होता है. लेकिन इस साल हंथिया नक्षत्र के समय बिहार में बारिश बिल्कुल न के बराबर हुई है. जिसका असर फसलों पर दिख रहा है. वर्षा न होने के कारण सारे फसल सूखने लगे हैं. इससे सबसे ज़्यादा परेशानी में गरीब किसान हैं. जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में तो किसानों के पास पटवन का कोई अन्य साधन भी उपलब्ध नहीं है जिस कारण उनकी मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं.
इसे भी पढ़ेंः पुलिस ने पूर्व मंत्री मंजू वर्मा के घर पर चिपकाया इश्तेहार


खरीफ फसल की बारिश ही रबी फसल के उत्पादन का पैमाना तय करती है. इस बार खरीफ मौसम में कम बारिश होने की वजह से रबी फसल की खेती भी पूरी तरह से प्रभावित होगी. बारिश नहीं होने से खेतों की नमी खत्म हो गई है. जिससे किसानों को रबी फसल की बुआई में भी परेशानी आएगी. इस समस्या से उबरने के लिए किसान रबी फसल की बुआई की तैयारी में अभी से ही जुट गए हैं.
इसे भी पढ़ेंः बिहार की बेटी बनी एक दिन के लिए कनाडा की हाई कमिश्नर, बिहारियों पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता

इस विकट समस्या से निपटने के लिये सरकार ने कई काम शुरू किये हैं. बांका जिले की बात करें तो यहां के लिये किसानों को रबी फसल के नए प्रभेदों के बीज कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी. इसमें खासकर गेंहू, चना व मसूर के नए प्रभेदों के बीज को शामिल किया गया है.
इसे भी पढ़ेंः CM नीतीश ने कहा- तैयार रहिए बिना बताए हर सप्ताह आएंगे यहां

कम बारिश की समस्या से निपटने के लिए सरकार ने कम अवधि में तैयार होने वाले रबी फसल के नए नस्ल को विकल्प के तौर पर विकसित किया है. जो कम बारिश और कम समय में भी अच्छी पैदावार देगा. इसमें गेंहूं के एचडी 2985 व एचआई 1583 के 36 हजार क्विंटल बीज जिले को उपलब्ध कराए गए हैं. इसके अलावा कम नमी व कम सिंचाई में होने वाले चना के नए प्रभेद 1581 के 32 हजार क्विंटल व मसूर के एचयूएल-57 एवं पीएल-8 के 12 हजार क्विंटल बीज किसानों के बीच कृषि विभाग की ओर से वितरित किए जाएंगे.

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

Copyright © 2016 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.

For Digital Marketing Enquiries Contact: 9000180611, 040-23318181
Email: marketing@eenadu.net | Powered By Vishwak