• A
  • A
  • A
'सुकन्या योजना से शत प्रतिशत परिवारों को मिलेगा लाभ, हर फेज में मिलेंगे 5 हजार रुपए'

रांची: केंद्र सरकार से साथ मिल कर झारखंड सरकार ने सूबे में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना और आयुष्मान योजना शुरू किया गया है. प्रदेश की समाज कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्री लुईस मरांडी का कहना है कि इससे लोगों को काफी फायदा हुआ है.

लुईस मरांडी के साथ बात करते संवाददाता अमित मिश्रा


लुईस मरांडी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से एक तरफ जहां परिवार की बेटियां मजबूत हो रही हैं, वहीं उनकी मां की भूमिका भी सशक्त होगी. जबकि आयुष्मान योजना मरांडी ने गरीबों के लिए वरदान बताया. उन्होंने बताया कि सुकन्या योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर विवाह तक की व्यवस्था सरकार ने की है.

ये भी पढ़ें: बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहा है ये सरकारी स्कूल, यहां चलती है बाल संसद
युकन्या योजना के तहत जहां फर्स्ट फेज 0-2 साल का है. वहीं, 18 से 20 साल के पड़ाव तक पहुंचते स्कीम के तहत 40 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि स्कूल में एनरोल कराने से लेकर 12वीं पास कराने तक के बीच राज्य सरकार 5-5 हजार की आर्थिक सहायता स्कीम के तहत दे रही है.

संथाल परगना इलाके की चर्चा करते हुए लुईस मंरांडी ने कहा कि उन इलाकों के लिए यह स्कीम वरदान साबित हो रही है जहां पहले लोग गंभीर बीमारी होने पर इलाज नहीं करा पाते थे. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार हर वर्ग के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर योजनाएं बना रही है. मरांडी ने कहा कि संगठन और सरकार में बेहतर तालमेल है और इसका नतीजा लोकसभा और विधानसभा चुनाव में जरूर देखने को मिलेगा.

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES