• A
  • A
  • A
पकड़ा गया 10 साल बाद 165 लोगों का हत्यारा आतंकी, सिर पर था 20 लाख का इनाम

नई दिल्ली। भारत में सीरियल धमाकों को अंजाम देकर फरार हुए इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी आरिज उर्फ जुनैद को दस साल बाद स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है। पढ़ें पूरी खबर...।

देखें पूरा वीडियो।


यह आतंकी बटला हाउस एनकाउंटर के समय अन्य आतंकियों के साथ मौजूद था। वह भागने के बाद एक माह तक भारत में रहा और फिर नेपाल भाग गया। मंगलवार को नेपाल बॉर्डर के पास से स्पेशल सेल ने उसे गिरफ्तार किया है। उसकी गिरफ्तारी पर लगभग 20 लाख रुपए का इनाम घोषित था।


पढ़ें: 'नैन मटक्का गर्ल्स' प्रिया प्रकाश के गाने पर FIR दर्ज, मुस्लिम समुदाय ने लगाया ये बड़ा आरोप

फर्जी दस्तावेजों पर नेपाल की नागरिकता हासिल की
डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि बीते जनवरी माह में स्पेशल सेल ने कुख्यात आतंकी शुभान कुरैशी उर्फ तौकीर को गिरफ्तार किया था। उसने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि आतंकी हमलों में शामिल जुनैद भी उसके साथ नेपाल में ही छिपा था। वह दोनों एक ही स्कूल में पढ़ाते थे। वहां दोनों ने फर्जी दस्तावेजों पर नेपाल की नागरिकता हासिल कर ली थी। इसमें दोनों ने खुद को भाई बताया था।


पकड़े गए आतंकी जुनैद की प्रोफाइल

पढें:आधी रात अचानक तड़तड़ाई गोलियां, Police का सायरन सुन दुकान बंद कर भागने लगे लोग...देखें Video

इंडियन मुजाहिदीन को जीवित करने आया था
स्पेशल सेल उसके बारे में जानकारी जुटा रही थी। इस दौरान पता चला कि वह नेपाल बॉर्डर के रास्ते आने वाला है। इस जानकारी पर स्पेशल सेल की टीम ने मंगलवार को उसे गिरफ्तार कर लिया। उसने पुलिस को बताया कि वह भारत में लगभग खत्म हो चुके आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन को जीवित करने आया था।

पढ़ें: वेलेंटाइन डे पर सीएम केजरीवाल के संदेश ने मचाया धमाल, आप भी देखें Video

बम बनाने माहिर है जुनैद
गिरफ्तार आतंकी जुनैद बम बनाने में माहिर है। दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर और यूपी में हुए सीरियल बम धमाकों में अधिकांश बम उसने ही बनाये थे। इसके साथ ही वर्ष 2008 ब्लास्ट में ग्रेटर कैलाश में उसने खुद जाकर बम रखा था। उसने ही धमाकों के लिए सामान लाजपत नगर की सेंट्रल मार्केट से खरीदा था।

पढ़ें: दिल्ली को दहलाने वाले 'दरिंदे' पर आरोप तय, जानें...कब होगा फैसला

आजमगढ़ माड्यूल से जुड़ा था जुनैद
पुलिस के अनुसार आरोपी जुनैद आजमगढ़ का रहने वाला है और वहीं के मॉड्यूल से जुड़ा हुआ था। इस मॉड्यूल में आपरेशन आतिफ अमीन, बम बनाने का काम जुनैद और संगठन में भर्ती से लेकर आदि काम तौकीर संभालता था।


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES