• A
  • A
  • A
राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2018: युवाओं को मिली राष्ट्र के प्रति बड़ी जिम्मेदारी, देश बदलने के लिए करना होगा ये बड़ा काम

नई दिल्ली/नोएडा। इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी ने नोएडा में एमेटी यूनिवर्सिटी के सहयोग से 12 से 14 फरवरी 2018 तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय युवा समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें देश के 18 राज्यों से 400 रेड क्रॉस स्वयंसेवक हिस्सा लिए।

देखें वीडियो।


इस समारोह का उद्देश्य युवाओं को अपनी क्षमता को समझने और उन्हें प्रभावी ढंग से समाज में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करना रहा। राष्ट्रीय युवा महोत्सव में स्वयंसेवकों को एक दूसरे से जोड़ने का प्रयास किया गया। इस बैठक में स्वयंसेवकों, रेड क्रॉस व अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के बीच विचारों का आदान-प्रदान भी हुआ। इसके अलावा युवाओं को यूथ आईकॉन से भी मुलाकात करवाई गई।


पढे़ें: AAP के 20 विधायकों पर फंसा पेंच! राष्ट्रपति के फैसले के बाद भी कोर्ट करेगी सुनवाई

"राष्ट्रीय युवा महोत्सव -2018" के उद्देश्य की जानकारी देते हुए इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त सचिव मनीष चौधरी ने कहा कि प्रत्येक स्तर पर भारत में युवाओं को जोड़ना और राष्ट्रीय से लेकर जिलास्तर तक युवाओं को आकर्षित करना रहा। युवा महोत्सव के आयोजन में प्रत्येक युवा को अच्छे कामों में भागीदारी के लिए प्रेरित किया गया। इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी युवाओं की ऊर्जा के साथ कदम से कदम मिलाना सके, जिससे हमारे रेड क्रॉस कार्यक्रमों में इस जिवंतता को प्रतिबिंबित रूप से देखा जा सके।

पढे़ें: बेखौफ अपराधी: 6 घंटे में 4 लूट की वारदातें, एक का भी नहीं लगा अब तक सुराग

इसके अलावा उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव केवल एक मंच न रह जाए, इसके लिए हमें बड़ी संख्या में स्वंयसेवकों को जोड़ना है। विभिन्न स्तर पर विभिन्न तरह के कार्यों को उनका उत्साहवर्धन करना है। यूथ रेड क्रॉस (वाईआरसी) स्वयंसेवकों को देश के विभिन्न हिस्सों से अपने समकक्षों के साथ बातचीत करना होगा। इसके लिए प्रतिभगियों को लिंग संतुलन के साथ मिश्रित समूह होने के मानदंडों के साथ बेहतर तरीके से समूहबद्ध किया गया।

साथ ही कहा कि यह कार्यक्रम शैक्षणिक, सह-संस्कृतिक कार्यकर्मों का एक मिश्रण है, जिसमें प्रत्येक राज्य को नृत्य रूपों, थिएटर या मुखर संगीत के माध्यम से लाइव किया जाता है।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES