• A
  • A
  • A
5 हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस के लिए SC कॉलेजियम ने की सिफारिश

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पांच हाईकोर्ट के लिए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की अनुशंसा की है. कॉलेजियम ने जिन हाईकोर्ट के लिए चीफ जस्टिस नियुक्त करने की अनुशंका की है, उनमे बांबे हाईकोर्ट, उत्तराखंड हाईकोर्ट, गुवाहाटी हाईकोर्ट, कलकत्ता हाईकोर्ट और सिक्किम हाईकोर्ट शामिल हैं.

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)


कॉलेजियम ने बांबे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर नियुक्ति के लिए जस्टिस एनएच पाटिल के नाम की अनुशंसा की है. जस्टिस पाटिल पूर्व जस्टिस मंजूला चेल्लुर के रिटायर होने के बाद कार्यकारी चीफ जस्टिस के पद पर काम कर रहे थे. कॉलेजियम ने जस्टिस एएस बोपन्ना को गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद पर नियुक्त करने की अनुशंसा की है.
HC में चीफ जस्टिस पद के लिए-
कॉलेजियम ने कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद के लिए जस्टिस डीके गुप्ता को नियुक्त करने की अनुशंसा की है. जस्टिस डीके गुप्ता चीफ जस्टिस ज्योतिर्मय भट्टाचार्या के रिटायर होने के बाद कार्यकारी चीफ जस्टिस के पद पर कार्यरत थे. कॉलेजियम ने जस्टिस विजय कुमार बिष्ट को सिक्किम हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की अनुशंसा की है. कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर तेलंगाना और आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस रमेश रंगनाथन को नियुक्त करने की अनुशंसा की है.


ये भी पढ़ें-JNU का नया विवाद: कर्मचारियों को समय पर नहीं मिल रहा है वेतन!
स्थायी जज के रूप में नियुक्त करने की अनुशंसा
कॉलेजियम ने मद्रास हाईकोर्ट के तीन एडिशनल जजों को स्थायी जज के रूप में नियुक्त करने की अनुशंसा की है. मद्रास हाईकोर्ट के जिन एडिशनल जजों को स्थायी जज के रूप में नियुक्त करने की अनुशंसा की है, उनमें जस्टिस आरएमटी टीका रमन, जस्टिस एन सतीश कुमार और जस्टिस एन सेशैया शामिल हैं. कॉलेजियम ने केरल हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्त करने के लिए 3 वकीलों के नामों की अनुशंसा की है, उनमें वीजी अरुण, एन नागारेश और पीवी कुन्हीकृष्णन के नाम शामिल है. कॉलेजियम ने केरल हाईकोर्ट के लिए 2 न्यायिक अधिकारियों को जज के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है. उनमें टीवी अनिलकुमार और एन अनिलकुमार शामिल हैं.

कॉलेजियम ने कर्नाटक हाईकोर्ट के 7 एडिशनल जजो को स्थायी जज के रूप में नियुक्त करने की अनुशंसा की है. जिन एडिशनल जजों को स्थायी जज के रूप में नियुक्त किया गया है, उनमें जस्टिस केम्पैया सोमशेखर, जस्टिस श्रीमती के सोमाप्पा मुदगल, जस्टिस श्रीनिवास एच कुमार, जस्टिस जॉन माइकल कुन्हा, जस्टिस बासवराज ए पाटिल, जस्टिस एनके सुधीन्द्रराव और जस्टिस एचबीपी शास्त्री शामिल हैं. बता दें कि इन नियुक्तियों के लिए अनुशंसा करने के लिए कॉलेजियम ने पिछले 9 अक्टूबर को बैठक की थी.

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES