• A
  • A
  • A
गजब: बदल गई चोरों की पसंद, अब रूपये-गहने नहीं, फिरौती में ये मांग रहे बदमाश...

नई दिल्ली। फिरौती में अपराधी को करोड़ों रूपये मांगते देखा है, आभूषण मांगते देखा है, लेकिन अब नए जमाने के अपराधियों के फिरौती मांगने का तरीका भी बदल गया है।

बिटकॉइन मुद्रा


बात यहां बिटक्वॉइन की हो रही है, जिसकी मांग मार्केट में दोगुनी तेजी से बढ़ती जा रही है, लेकिन इससे जुड़े अपराध भी उतनी ही तेजी से सामने आ रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां अपराधी ने फिरौती के रूप में बिटक्वॉइन की मांग की।


दिल्ली के चावड़ी बाजार में मोहन गोयल हार्डवेयर का काम करते हैं। हफ्ते भर पहले जब मोहन गोयल सुबह अपने ऑफिस पहुंचे, तो देखा कि उनका कंप्यूटर और तमाम डेटा हैक हो चुका था। उनके कंप्यूटर की स्क्रीन पर मैसेज लिखा था कि पूरा डेटा हैक हो चुका है। अगर इसको वापस पाना है, तो बिटक्वॉइन देने पड़ेंगे। इसमें एक केस आईडी भी लिखी थी और हैकर से सम्पर्क करने के लिए एक मेल आईडी दी गई थी. वो मेल आईडी थी - workup@india.com.

पढ़ें - डर: अगर भारतीयों ने नहीं बदली ये आदत तो होगी 36 लाख लोगों की मौत...

मोहन ने अपने हैक डेटा को हासिल करने के लिए तमाम कोशिशें की, लेकिन सफल नहीं हुए। इसके बाद मोहन गोयल ने हैकर को ईमेल किया, हैकर फिरौती में बिटक्वॉइन की मांग पर अड़ा रहा, लेकिन जब मोहन गोयल ने बिटक्वॉइन न होने की बात कही, तो हैकर अंत में 1100 अमेरिकी डॉलर पर डेटा वापस देने को तैयार हो गया।
गोयल ने जब अपने दूसरे व्यापारी भाइयों से बात की, तो उन सबने भी डाटा हैक होने की बात कही और पैसे देकर वापस पाने की सलाह दी। हालांकि मोहन गोयल हैकर के आगे हथियार डालने की जगह पुलिस के पास पहुंच गए और एफआईआर दर्ज करवा दी।

पढ़ें - स्वराज ने सुनी एक मां की गुहार, बेटे के शव को लेकर आये...

साथ ही मोहन गोयल ने एक सॉफ्टवेयर कंपनी की मदद ली और 35 हजार रुपये में अपना सारा डाटा वापस पा लिया। हालांकि अब भी उनको हैंकिग की चिंता सता रही है। वहीं, पुलिस का कहना है कि हैकर डॉर्क वेब का इस्तेमाल कर रहा है और अपनी लोकेशन बार-बार बदल रहा है। पुलिस के मुताबिक वेब से पता लग रहा है कि वो विदेश में कहीं बैठा है।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES