• A
  • A
  • A
लोहड़ी पर भी शीतलहर जारी, कोहरे के कारण ट्रेन सेवाएं प्रभावित

नई दिल्ली। मकर संक्रांति के करीब आने के बाद भी कोहरे से अब तक देश को राहत नहीं मिली है। देश के उत्तरी हिस्सों में लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली। दिल्ली सहित जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी रहा और कोहरे के कारण ट्रेन सेवा प्रभावित हुई।

कुहरे की चपेट में दिल्ली।


राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि कोहरे के कारण ट्रेन सेवा प्रभावित हुई। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, देश के उत्तर क्षेत्री आने जाने वाली 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और शुक्रवार शाम छह बजे तक 56 ट्रेनें विलंब से चल रही थीं। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है।



शीतलहर से थोड़ी राहत
हालांकि, न्यनूतम तापमान में कुछ बढ़ोत्तरी के कारण राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में लोगों को शीतलहर से थोड़ी राहत मिली। वहीं, पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में ठंड जारी है। कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी है और तापमान जमाव बिन्दु से नीचे है। हालांकि न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने के कारण लद्दाख क्षेत्र में लोगों को थोड़ी राहत मिली है। हिमाचल प्रदेश में ठंड जारी है और राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी के कारण लोगों को थोड़ी राहत मिली है।


अलवर सबसे ठंडा
उत्तर प्रदेश में शीत लहर के कारण प्रशासन को राज्य की राजधानी में सोमवार तक स्कूल बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। पंजाब और हरियाणा में आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर एक से दो डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है। राज्य में अलवर सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 2.2 और माउंट आबू का पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल में कोलकाता में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  اردو خبریں

  ଓଡିଆ ନ୍ୟୁଜ

  ગુજરાતી ન્યૂઝ

  MAJOR CITIES