• A
  • A
  • A
AAG ने फिर मचाया ऐसा तांडव, Video में देखें...आसमान छूती भयानक लपटें

नई दिल्ली। दिल्ली में फैक्ट्रियों में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। आज मंगोलपुरी इंडस्ट्रियल एरिया की जूता फैक्ट्री में भयंकर आग लग गई, जिसमें फैक्ट्री की पूरी दो मंजिल जलकर खाक हो गई। फिलहाल माल का नुकसान जरूर हुआ है लेकिन जान के नुकसान की अभी तक कोई बात सामने नहीं आई है और आग को बुझाने का काम जारी है।

देखें वीडियो


दिल्ली के मंगोलपुरी इंडस्ट्रियल एरिया के फेज-वन में सोमवार को आग लग गई। मौके पर दमकल की 20 से ज्यादा गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई है, आग अभी तक पूरी तरह काबू में नहीं है। इस फैक्ट्री में प्लास्टिक के जूते बनते हैं और प्लास्टिक होने की वजह से आग की लपटे आसपास की दूसरी फैक्ट्रियों तक जा रही थी। ये पूरा इंडस्ट्रियल एरिया है और सैकड़ों फैक्ट्री यहां एक दूसरे से सटी हुई है। शुरुआत में जब फैक्ट्री में आग लगी तो आसपास की फैक्ट्रियों तक भी लपटें पहुंची।



आग की लपटों में फैक्ट्री

पहली प्राथमिकता दूसरी फैक्ट्रियां

दमकल विभाग की प्राथमिकता पहले दूसरी फैक्ट्रियों को बचाने की थी। कुछ आग की लपटें दूसरी फैक्ट्रियों में पहुंची तो मशक्कत के बाद दमकल विभाग ने आसपास की फैक्ट्रियों को जरूर बचा लिया लेकिन यह फैक्ट्री पूरी तरह जल गई। शुरुआत में जब आग लगी तो इस फैक्ट्री के मजदूर बाहर आ गए थे जिस कारण अभी तक जान के नुकसान की संभावना नजर नहीं आ रही है लेकिन इसकी पूरी पुष्टि आग बुझने के बाद कूलिंग होकर पूरी फैक्ट्री की सर्चिंग होगी तभी हो पाएगी।

ये भी पढ़ें - राष्ट्रपति भवन में हुई चोरी, मामला सामने आने पर उड़ गए दिल्ली पुलिस के होश

बड़ा हादसा होने से बच गया
फैक्ट्री के पास केमिकल के बड़े-बड़े गोदाम थे, जिनमें केमिकल के ड्रम रखे हुए थे यदि आग इन केमिकल के गोदामों तक पहुंचती तो हादसा काफी बड़ा हो सकता था। दिल्ली में फैक्ट्रियों के अंदर लापरवाही से इस तरह की आग की घटनाएं आम हो चुकी है। फिलहाल दिल्ली बवाना आग की घटना से उबर नहीं पाई है जिसमें 17 लोग जिंदा जल गए तो इस तरह से फिर दूसरी फैक्ट्री में इतनी भयंकर आग लगना काफी सवाल खड़े करता है।

ये भी पढ़ें - आशिक का काटा गया था सरेआम गला, भावुक हो CM ने लिया ये बड़ा फैसला

लगातार बढ़ती दिल्ली में आग की घटनाएं

अब यह जांच का विषय है कि इस फैक्ट्री ने फायर के नियमों का कितना पालन किया था, दमकल विभाग की तरफ से एनओसी इसके पास था या नहीं। आग क्यों लगी यह सब जांच का विषय है। फिलहाल मौके पर दमकल विभाग, दिल्ली पुलिस, सिविल डिफेंस और डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम मौजूद है। राहत और बचाव कार्य जारी है। आग पूरी तरह काबू होने के बाद, बाकी सभी दूसरे एंगल की भी जांच की जाएगी।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES