• A
  • A
  • A
यात्रीगण कृपया ध्यान दें...जल्द ही PINK मेट्रो आने वाली है

नई दिल्ली। मार्च माह में डीएमआरसी दिल्ली वालों को पिंक मेट्रो का तोहफा देने जा रही है। इस लाइन को मजलिस पार्क से साउथ कैंपस तक खोलने की तैयारी शुरु हो गयी है। सुरक्षा आयुक्त से हरी झंडी मिलते ही रिंग रोड पर आपका सफर मेट्रो से शुरु हो जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र।


डीएमआरसी के अनुसार यह पूरी लाइन 58 किलोमीटर लंबी होगी। इसमें से 20 किलोमीटर (मजलिस पार्क से साउथ कैंपस) पर पहले पिंक मेट्रो दौड़ेगी। बीते जून माह से इस पर ट्रायल चल रहा है, जो सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है। डीएमआरसी ने मेट्रो चलाने के लिए विभिन्न विभागों से एनओसी हासिल कर लिया है। अब अंतिम कड़ी के लिए सभी दस्तावेज सुरक्षा आयुक्त कार्यालय में जमा करवा दिए गए हैं। उम्मीद है कि इसी माह में उनकी टीम निरीक्षण करने के बाद इस लाइन पर मेट्रो दौड़ाने की अनुमति दे देगी। इसके 10 दिन के भीतर पिंक मेट्रो को शुरु कर दिया जाएगा।


फिलहाल 12 मेट्रो स्टेशनों का होगा सफर
इस लाइन पर मजलिस पार्क से लेकर साउथ कैंपस तक कुल 12 मेट्रो स्टेशन होंगे। यह लाइन आजादपुर पर येलो लाइन, नेताजी सुभाष प्लेस पर रेड लाइन और राजा गार्डन पर ब्लू लाइन से जुड़ेगी। इससे इन जगहों पर इंटरचेंज कर लोग जल्दी अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

ये भी पढ़ें
- बेटे की मौत के बाद पिता ने कहा- मिस्टर केजरीवाल आप मुझसे गेम मत खेलो

साउथ कैंपस मेट्रो से जुड़ेगा
इस लाइन के शुरु होते ही नार्थ कैंपस के बाद साउथ कैंपस भी मेट्रो से जुड़ जाएगा। इससे वहां पढ़ने वाले हजारों छात्रों को फायदा होगा। इसके अलावा यह लाइन उत्तर- पश्चिम और पश्चिम दिल्ली को दक्षिण दिल्ली से जोड़ेगी।

धौला कुआं पर सबसे ऊंची होगी मेट्रो
यह मेट्रो धौला कुआं पर 23.6 मीटर ऊपर दौड़ेगी, जो पूरी दिल्ली में सबसे ऊंचा ट्रैक है। इसके नीचे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन दौड़ेगी। उसके नीचे धौला कुआं फ्लाईओवर, भूतल और सबसे नीचे अंडरपास होगा।

ये भी पढ़ें
- चलती बस में DU की लड़की से हुई 'ऐसी गंदी हरकत', देखकर खौल उठेगा खून

यहां रहने वालों को होगा फायदा

इस लाइन के शुरु होने से मोती बाग, नारायणा, मायापुरी, तिलक नगर, राजा गार्डन, कीर्ति नगर, पंजाबी बाग, शकूरपुर, वजीरपुर, रानी बाग, शालीमार बाग, आजादपुर आदि जगहों पर रहने वाले लोगों को फायदा होगा।

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES