• A
  • A
  • A
मेंटेनेंस चार्ज के नाम पर बिल्डर्स की मनमानी, वसूले जा रहे हैं एक्स्ट्रा टैक्स!

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा की सोसायटीज में इन दिनों बायर्स से बिल्डर्स द्वारा अवैध वसूली की जा रही है. बायर्स का कहना है कि बिल्डर्स मेंटेनेंस चार्ज के नाम पर अतिरिक्त कर वसूल रहे हैं. जब हमने नोएडा की हाईराइज सोसायटी में रहने वालों से बात की तो उन्होंने बताया कि रेजिडेंट्स से मेंटेनेंस चार्ज के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी भी वसूली जा रही है.

डिजाइन फोटो।


बता दें कि नोएडा में तकरीबन 105 बिल्डर प्रोजेक्ट रजिस्टर्ड हैं. इनमें से करीब 30 फीसदी सोसाइटी में मेंटेनेंस चार्ज अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन वसूल रही है, बाकी में बिल्डर ले रहे हैं. 60 फीसदी सोसाइटी में 7500 रुपये से कम मेंटेनेंस चार्ज पर 18 पर्सेंट जीएसटी वसूला जा रहा है. कई रेजिडेंट्स इसका विरोध कर रहे हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है. नोएडा में सेक्टर-74 की ग्रैंड अजनारा हेरिटेज, सेक्टर-77 की प्रतीक विस्टेरिया, सेक्टर-78 हाईड पार्क, सेक्टर-50 की कई सोसाइटी के साथ ग्रेनो वेस्ट में बनीं कई सोसाइटी में मेंटेनेंस के नाम पर बायर्स से अवैध वसूली की जा रही है.
ये भी पढ़ें- सीलिंग के विरोध में विजय गोयल का व्यापारियों के साथ प्रदर्शन, कहा- हजारों परिवार बर्बादी की कगार पर
क्या है गाइडलाइंस?
2017 में जीएसटी लागू हुआ था तो हाईराइज सोसायटी के मेंटिनेंस चार्ज पर जीएसटी लागू होने की छूट 5 हजार रुपये तक थी. इसके बाद फरवरी 2018 में मुंबई में जीएसटी काउंसलिंग की बोर्ड मीटिंग के दौरान लिस्ट बढ़ाकर 7500 रुपये कर दी गई. अगर महीने में मेंटिनेंस चार्ज 7500 रुपये जा उससे कम जााता तो नियमों के अनुसार उस पर कोई जीएसटी नहीं बनता है.
ये भी पढ़ें- नगर आयुक्त ने शहर का किया औचक निरीक्षण, गंदगी देख सफाईकर्मियों की लगाई क्लास

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  सहेली

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES