• A
  • A
  • A
पद्म अवॉर्ड के लिए चंडीगढ़ से भेजे गए 4 लोगों के नाम, पेशे से सभी डॉक्टर्स

चंडीगढ़: यूटी प्रशासन ने इस बार पद्म अवॉर्ड के लिए शहर से चार लोगों के नाम केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) को भेजे हैं. चारों ही डॉक्टर हैं. पद्म अवॉर्ड के लिए भारत सरकार की ओर से गठित की गई कमेटी को अब इन नामों पर विचार करना है. पद्म अवॉर्ड के लिए नाम 25 जनवरी को घोषित किए जाएंगे.

पद्म अवॉर्ड के लिए 4 डॉक्टर्स के नाम की सिफारिश.


प्रशासन ने इस साल जिन चार लोगों के नाम की सिफारिश पद्म अवॉर्ड के लिए की है, उनमें पीजीआई के तीन डॉक्टरों के नाम भी शामिल हैं. वर्ष 2017 में चंडीगढ़ के किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ.मुकुट मिंज और पंजाब यूनिवर्सिटी के एमिरेट्स प्रोफेसर हरकिशन सिंह को पद्म पुरस्कार मिले थे. पिछले साल प्रशासन ने छह नाम भेजे थे. हालांकि चंडीगढ़ से किसी को भी पिछले साल पद्म अवॉर्ड नहीं मिला था.
इस साल चंडीगढ़ प्रशासन ने पीजीआई के डायरेक्टर डॉ. जगत राम सहित कुल 4 नाम पद्म अवॉर्ड के लिए अपनी सिफारिशों के साथ केंद्र सरकार को भेजे हैं.
खास बात ये है कि पद्म अवॉर्ड 2019 के लिए सिफारिशों के साथ एमएचए को जो चार नाम भेजे गए हैं वो चारों ही डॉक्टर हैं. इस बार भेजे गए चार नामों में से तीन नाम पिछले साल की लिस्ट में भी थे. इस साल तीन पद्मश्री और एक पद्मविभूषण अवॉर्ड के लिए नाम भेजा गया है.

महिला SI ने सीनियर पर लगाया रेप का आरोप, कहा- शादी के नाम पर इसने बनाए शारीरिक संबंध

दरअसल केंद्र सरकार हर साल सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पद्म अवॉर्ड के लिए सिफारिशें भेजने के लिए कहती है. इन नामों को मिलने के बाद भारत सरकार की कमेटी तय करती है कि किसको ये अवॉर्ड दिया जाना है और किसको नहीं.
इनके नाम की सिफारिश की गई है पीजीआई निदेशक डॉ. जगत राम का नाम पदमश्री अवॉर्ड के लिए भेजा गया है. इनकी एमबीबीएस की डिग्री मेडिकल कॉलेज शिमला हिमाचल प्रदेश से पूरी हुई थी. वो नेत्र रोग विशषेज्ञ हैं. पीजीआई के एंडोक्रॉलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. अनिल भंसाली का नाम पदमश्री के लिए भेजा गया है. डायबटीज टाइप-2 के लिए भंसाली ने सही टेक्निक या सॉल्यूशन इजाद किया जो कि सैल ट्रांसप्लंटेशन टेक्निक के जरिए किया जाता है.

पीजीआई के मेडिकल सुपरीटेंडेंट और हेड हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन प्रो. एके गुप्ता का नाम भी एमएचए को भेजा गया है. प्रोफेसर एके गुप्ता और उनकी टीम को हॉस्पिटल में इंफॉरमेशन टेक्नोलाजी को बेहतरीन करने और आई डोनेशन प्रमोशन को लेकर पहले अवॉर्ड भी मिल चुका है.
इन तीनों का नाम पद्मश्री के लिए भेजा गया है जबकि एक नाम डॉ. जगदीश चोपड़ा का पद्मविभूषण के लिए भेजा गया है. पिछले साल डॉ.जगत राम, डॉ.अनिल भंसाली और डॉ.एके गुप्ता के नाम भेजे गए थे.



CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES