• A
  • A
  • A
ICDEOL में 7 फरवरी तक होगी प्रवेश प्रक्रिया, 14 जनवरी से मिलेंगे ऑनलाइन फॉर्म

शिमला: यूजीसी से मान्यता मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इक्डोल में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है. इक्डोल में यूजी, पीजी और डिप्लोमा कोर्स में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 14 जनवरी से शुरू हो रही है, जहां छात्र ऑनलाइन ही फॉर्म भर सकेंगे. इक्डोल ने शनिवार को प्रोस्पेक्टस भी जारी कर दिए गए हैं.

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय।


सत्र 2018-19 में यूजी, पीजी और डिप्लोमा कोर्स में ऑनलाइन प्रवेश फार्म 14 जनवरी से भरे जाएंगे. सीबीसीएस यानी रूसा के तहत बीए, बीकॉम और बीसीए में ऑनलाइन प्रवेश फार्म भरने की प्रक्रिया 7 फरवरी तक रहेगी. वहीं पीजी और डिप्लोमा कोर्स में 31 जनवरी तक ऑनलाइन प्रवेश फार्म भरे जाएंगे.
प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार यूजी, पीजी और डिप्लोमा में प्रवेश के लिए एक ही प्रॉस्पेक्टस जारी किए हैं, जबकि बीएड और एमए एजुकेशन के लिए छात्रों को अलग अलग प्रॉस्पेक्टस लेने होंगे. उक्त विषयों के लिए विवि की वेबसाइट पर प्रॉस्पेक्टस उपलब्ध कर दिए गए हैं. ऑनाइन फार्म विवि की वेबसाइट से भरे जाएंगे. इसके अतिरिक्त छात्रों को जरूरी दस्तावेजों के साथ फार्म की हार्ड कॉपी पोस्ट या फिर खुद एचपीयू आकर जमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं.

पढे़ं - घोटालों से बचने के लिए शिक्षा विभाग बना रहा मास्टर प्लान, शिक्षण संस्थानों को दिए ये निर्दे
इक्डोल में बीए, बी कॉम, बीसीए, बीएड प्रथम वर्ष और स्नातकोत्तर कोर्सों में एमबीए, एमसीए, एमएससी गणित, एमए संगीत, एमए- हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, अर्थ शास्त्र, लोक प्रशासन, समाज शास्त्र, इतिहास, राजनीतिक शास्त्र, एम कॉम, एमए एज्यूकेशन के प्रथम सत्र और पीजीडीसीए व पीजीडीपीएम डिप्लोमा में प्रवेश के लिए छात्र आवेदन कर सकेंगे.

बता दें कि एचपीयू इक्डोल की मान्यता को यूजीसी ने नैक से 3.26 अंक प्राप्त ना होने के चलते रद्द किया है. एचपीयू को नैक से 3.21 अंक ही मिले है, ऐसे में इक्डोल को सत्र 2018-19 के लिए छात्रों को यूजी और पीजी कोर्सेज में प्रवेश को लेकर मान्यता नहीं रही थी जिसके चलते प्रदेश के हजारों छात्र पढ़ाई से महरूम हो रहे थे. रूसा के चलते पहले ही प्राइवेट छात्र परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं और इन छात्रों के पास इक्डोल ही एक मात्र विकल्प है. अब यूजीसी ने इक्डोल की मान्यता फिलहाल बहाल कर दी है जिसके बाद अब प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

बीएड के लिए 21 फरवरी से होगी काउंसलिंग
इक्डोल में बीएड में प्रवेश के लिए छात्र 7 फरवरी तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. छात्रों को फॉर्म भरने के 700 रुपए चुकाने होंगे जबकि प्रॉस्पेक्टस के लिए अलग से एक हजार रुपये देना होगा. इक्डोल में बीएड की 450 सीटें तय की गई है. जो छात्र सरकारी और निजी बीएड कॉलेजो में प्रवेश से वंचित रह जाते हैं, वे इडकोल से बीएड का कोर्स कर सकते हैं. बीएड के लिए 21, 22, 23 और 25 फरवरी को विवि में काउंसलिंग होगी.

पढ़ें - सांगटी वार्ड उपचुनाव: 44 वोटों से भाजपा समर्थित उम्मीदवार को मिली जीत, तीसरी बार पार्षद बनी मीरा शर्मा

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES