• A
  • A
  • A
गिरीपार की 125 पंचायतों में माघी पर्व की धूम, सदियों से चली आ रही बलि देने की परंपरा

नाहन: मकर संक्राति का त्योहार जहां पूरे देश में सूर्यदेव की अराधना व लोहड़ी का पर्व अग्निदेव की तिल एवं गुड़ से पूजा के साथ मनाया जाता है. वहीं पर सिरमौर जिला के गिरिपार क्षेत्र में बूढ़ी दिवाली के बाद माघी त्योहार का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

डिजाइन फोटो (वीडियो).


कालान्तर से गिरीपार क्षेत्र में माघी त्योहार पर बलि प्रथा का विधान है, जोकि वर्तमान में भी कायम है, लेकिन महंगाई के इस दौर में अब काफी लोग बलि प्रथा को तिलांजलि देने लग गए हैं और माघी त्योहार को लोगों ने पारंपरिक व्यंजनों के साथ मनाना शुरू कर दिया है. हालांकि गिरीपार में हर घर में बकरा काटने की परंपरा है. अब भी हजारों की तादाद में इस परंपरा को निभाया जाता है.
माघी पर्व पर लोग अपने आराध्य पीठासीन देवता की पारंपरिक ढंग से पूजा अर्चना भी करते हैं. विशेषकर जिला सिरमौर में चार बड़ी साजी अर्थात सक्रांति पर देव पूजा की परंपरा प्रचलित है. इसमें वीशू अर्थात वैशाख सक्रांति, हरियाली, दिवाली और माघी अर्थात मकर सक्रांति शामिल है. लोगों की आस्था है कि इन चार बड़ी साजी पर पीठासीन देवता की पूजा से देवी देवता प्रसन्न होते है और क्षेत्र में समृद्धि एवं खुशहाली का सूत्रपात होता है.
माघी पर्व पर लोग अपने सगे संबंधियों विशेषकर बेटियों को आमंत्रित करके कई दिन तक त्योहार का पूरा आनंद लेते हैं. गिरीपार क्षेत्र की 125 पंचायतों में लगभग 44 हजार परिवार रहते हैं और इस क्षेत्र के साथ लगते उत्तराखंड के जौनसार-बाबर क्षेत्र में भी माघी त्योहार को पारंपरिक पर्व के साथ मनाने की प्रथा प्रचलित हैं.
माघी त्योहार का जश्न गिरीपार क्षेत्र में लगभग एक सप्ताह तक मनाया जाता है. इस साल भी ये त्योहार 12 जनवरी से शुरू हो गया है, जिसमें विभिन्न गांव में अलग-अलग तिथियों में ये त्योहार मनाया जा रहा है. विशेषकर सर्दियों को मध्यनजर रखते हुए लोग पारंपरिक व्यंजन भी बनाते हैं और जबकि सिरमौर के अन्य क्षेत्रों मे मकर सक्रांति का त्योहार खिचड़ी बनाने एवं दान करने के साथ मनाया जाता है.
ये भी पढ़ें- 64 साल के हुए विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल, ऐसा रहा राजनीतिक सफर

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES