• A
  • A
  • A
नुक्कड़-नाटक के जरिये लोगों को जागरुक करेगा स्वास्थ्य विभाग, ऑडिशन हुये शुरू

पौड़ी: स्वास्थ्य विभाग जनपद में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करेगा. जिसके तहत जनपद के सभी ब्लॉकों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. दूरस्थ गांव में रहने वाले लोगों को नुक्कड़ नाटक की मदद से जागरुक किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग की ओर से नुक्कड़ नाटक की टीम के चयन के लिए ऑडिशन भी शुरू हो गए हैं. चयनित टीम की मदद से जनपद में तंबाकू के दुष्प्रभाव, स्वच्छता के फायदे और घट रहे लिंगानुपात और लिंग परीक्षण करवाने जैसे गुनाह न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

नुक्कड़-नाटक के जरिये चलाया जाएगा जागरुकता अभियान.


विभाग की ओर से जल्द जनपद में नुक्कड़ नाटक ओं की मदद से जन जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे. जिसमें कि 3 मुख्य बिंदुओं को रखा गया है. जिसमें राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण की जानकारी, तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी जाएगी. साथ ही गंदगी के चलते घर में होने वाली बीमारियों की जानकारी और घर के आस-पास स्वच्छता बनाने के लिए भी लोगों को जागरुक किया जाएगा. गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम 1994 के तहत गर्भधारण से पूर्व या बाद लिंग चयन और जन्म से पहले कन्या भ्रूण हत्या के लिए लिंग परीक्षण करना गुनाह है इसकी जानकारी भी जन जन तक पहुंचाई जाएगी.
पढ़ें-नशे के खिलाफ एक साथ आयी पुलिस और क्रिकेटर एकता बिष्ट, चलाएंगे खास अभियान
प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी हरीश चन्द्र सिंह मार्तोलिया ने बताया कि विभाग की ओर से समय-समय पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है. जिसमें लोगों को जानकारी देकर जागरूक रहने की हिदायत दी जाती है. वहीं अब विभाग नुक्कड़-नाटकों की मदद से भी जन-जन तक योजनाओं को पहुंचाने की पहल कर रहा है . उन्होंने बताया कि जनपद के सभी ब्लॉकों में नुक्कड़-नाटकों की मदद से योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा.

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  MAJOR CITIES