• A
  • A
  • A
राजस्थान में मूंगफली की खरीद अब 31 जनवरी तक होगी

प्रदेश में मूंगफली की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होने वाली खरीद की अवधि को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है. सहकारिता मंत्री ने बताया कि किसानों की समस्या को देखते हुए यह अवधि बढ़ाई गई है....

कांस्पेट इमेज।


जयपुर . प्रदेश में मूंगफली की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की अवधि को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है. राज्य सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने यह निर्णय किया है. इससे उन किसानों को फायदा होगा जिनकी मूंगफली की उपज अब तक नहीं खरीदी गई थी. पिछले दिनों त्योहारी सीजन और विधानसभा चुनाव के कारण 31 दिनों तक मूंगफली की खरीद नहीं हुई थी.
पढ़ेंःलोकसभा चुनाव में राजस्थान से भाजपा का सूपड़ा साफ कर देंगेः मंत्री बीडी कल्ला
सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि प्रदेश में पहले 13 जनवरी तक ही मूंगफली की खरीद होनी थी. भारत सरकार ने राज्य सरकार के आग्रह पर खरीद की अवधि को 18 दिन के लिए बढ़ाया है. आंजना ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य को दिए गए 3.79 लाख मीट्रिक टन मूंगफली के खरीद के लक्ष्य के विरूद्ध 1.75 लाख मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है. उन्होंने बताया कि खरीद केन्द्रों पर अधिकतम तुलाई क्षमता के साथ अधिक से अधिक किसानों से खरीद करने के प्रयास किए जा रहे हैं. सहकारिता मंत्री ने बताया कि समर्थन मूल्य पर मूंगफली का बेचने के लिए 1 लाख 35 हजार 453 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन करवाया है. 1 लाख 4 हजार 887 किसानों को तुलाई के लिए तारीख आवंटित कर दी गई हैं.

पढ़ेंः राजस्थान में 10 हजार पेट्रोल पंप आवंटन प्रक्रिया पर HC ने लगाई रोक, केंद्र और प्रदेश सरकार तलब
उन्होंने बताया कि 10 जनवरी तक 75 हजार 539 किसानों से 856 करोड़ 10 लाख रुपए की मूंगफली की खरीद की जा चुकी है. उल्लेखनीय है कि सहकारिता मंत्री ने किसानों की समस्या को देखते हुये 3 जनवरी को केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को पत्र लिखकर खरीद की अवधि को 31 जनवरी तक बढ़ाने का अनुरोध किया था. उन्होंने बताया कि मूंगफली खरीद प्रारम्भ होने के बाद नवरात्रा, रामनवमी, दीपावली, बारावफात एवं गुरूनानक जयंती के अवकाश होने तथा प्रदेश में राजस्थान विधानसभा के चुनाव का कार्य होने से लगभग 31 दिन में मूंगफली की खरीद नही हो पाई थी.

CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.