• A
  • A
  • A
गणित के नाम से ही कांपने वाले बच्चों के लिए खुशखबरी....10वीं में अपनी पसंद का चुन सकेंगे पेपर

जयपुर. गणित में रुचि नहीं रखने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है. गणित में कमजोर छात्रों को सीबीएसई ने बड़ी राहत दी है. सीबीएसई के नए नियमों के मुताबिक अगले सत्र से 10वीं बोर्ड के छात्र अपने स्तर से गणित का पेपर चुन सकते हैं.

गणित में कमजोर छात्रों के लिए खुशखबरी.


बता दें सीबीएसई ने ये फैसला छात्रों का तनाव कम करने के लिए किया है. हालांकि दो स्तरीय परीक्षा को साल 2020 से लागू किया जाएगा. पहला स्तर वैसा ही होगा जैस वर्तमान समय में चल रहा है, जबकि दूसरा आसान होगा. ये नियम 10वीं की बोर्ड परीक्षा में लागू होगा. वहीं आंतरिक परीक्षा पहले ही जैसी होगी. हालांकि 9वीं कक्षा में ये लागू नहीं होगा.
यह भी पढ़ें-भारतीय नौसेना में नौकरी का सुनहरा मौका...इन102 पदों पर करें ऑनलाइन आवेदन

सीबीएसई को नोटिफिकेशन के अनुसार पहले स्तर को मानक गणित कहा जाएगा, जबकि दूसरे को मूलभूत गणित का दर्जा दिया जाएगा. वहीं छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए किसी एक स्तर का चुनाव करना होगा. गणित का स्तर चुनने का हक बोर्ड का फॉर्म भरते समय ही मिलेगा. मानक गणित उनके लिए होगा जिन्हें आगे की कक्षा में गणित विषय लेना है, जबकि ऐसे छात्र जो 10वीं के बाद गणित नहीं लेना चाहते हैं, वे बेसिक लेवल चुनेंगे.

यह भी पढ़ें-NDA और NA के 392 पदों के लिए करें आवेदन...ये है Last Date

वहीं अगर छात्र किसी लेवल में फएल हो जाता हो तो वो कम्पार्टमेंट परीक्षा में भी बैठ सकता है. नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया है कि गणित में फेल होने पर छात्र कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए अना लेवल बदल सकते हैं. इसके अलावा बोर्ड में उत्तीर्ण होने के बाद भी छात्र के पकास अपना स्तर सुधारने का मौका होगा.


CLOSE COMMENT

ADD COMMENT

To read stories offline: Download Eenaduindia app.

SECTIONS:

  होम

  राज्य

  देश

  दुनिया

  कारोबार

  क्राइम

  खेल

  मनोरंजन

  इंद्रधनुष

  गैलरी

  टूरिज़्म

  ASSEMBLY ELECTIONS 2018

  MAJOR CITIES